हिमाचल प्रदेश

गोबिंद सागर झील में शुरू हुई वाटर स्पोर्ट्स, वीरेंद्र कंवर ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी वीडियो संदेश से दी बधाई
ऊना, 2 अक्तूबरः ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज कुटलैहड़ विस क्षेत्र के तहत अंदरौली में जल क्रीड़ाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वयं हाई स्पीड मोटर बोट और वाटर स्कूटर से गोबिंद सागर झील की सैर की।
अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आज का दिन कुटलैहड़ के इतिहास में मील का पत्थर सिद्ध होगा। कुटलैहड़ की जनता का इंतजार आज खत्म हुआ और गोबिंद सागर झील अभिशाष न रह कर अब वरदान बन गई है। उन्होंने कहा कि गोबिंद सागर झील में जल क्रीड़ाएं शुरू होने से पर्यटन बढ़ेगा, जिससे पूरा कुटलैहड़ क्षेत्र समृद्ध होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और जल क्रीड़ाएं शुरू होने से क्षेत्र का नाम विश्व के मानचित्र पर चमकेगा। उन्होंने कहा कि गोबिंद सागर झील के लठियाणी छोर पर भी इसी तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सोहारी भंजाल में इको पार्क, एक्वा पार्क, बटरफ्लाई पार्क का निर्माण किया जा रहा है और अंदरौली की तर्ज पर वहां भी पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाई जाएंगी। गोबिंद सागर झील में साहसिक खेल गतिविधियां शुरू होने पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा के प्रयासों की सराहना की।
कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ में हर घर तक पानी और सड़क की सुविधा पहुंचाई गई है। पिछले पौने पांच वर्षों में विकास की कोई कमी नहीं छोड़ी गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद बेचने के लिए आउटलेट खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग के माध्यम से ऊना सुपर-50 योजना के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग दी जा रही है। इसके अतिरिक्त थाना कलां में टेलीमेडिसन सुविधा भी दी जा रही है, जिसमें एम्स व पीजीआई के डॉक्टर विशेषज्ञ सलाह देते हैं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने पिछले पांच वर्ष में डबल इंजन सरकार की ताकत को महसूस किया है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार ने पूरे समर्पण के साथ-साथ जन-जन की सेवा की है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया है, जिसकी शुरूआत हम आत्मनिर्भर कुटलैहड़ करेंगे। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शिवा परियोजना के जरिए फलदार पौधे लगाए जा रहे हैं।
सीएम जय राम ठाकुर व अनुराग ठाकुर का वीडियो संदेश दिखाया गया
जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का वीडियो संदेश भी दिखाया गया। अपने संदेश में सीएम ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंदरौली में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू होने की बधाई देते हुए कहा कि गोबिंद सागर झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू होने के बाद यहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, जिससे हजारों युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यहां की खूबसूरत गोबिंद सागर झील में जेट स्कूटर, हाई स्पीड बोट्स, बनाना राइड्स और सोफा राइड्स जैसे खेल शुरू हो रहे हैं। जिससे कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जिला ऊना को लाभ मिलेगा और क्षेत्र की आर्थिकी में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, जिला प्रशासन ऊना और पूरे कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को बधाई देता हूं और कामना करता हूं कि कुटलैहड़ की गोबिंद सागर झील यहां की भाग्य विधाता बनेगी। सीएम ने कहा कि मेरा कुटलैहड़ आने का बहुत मन था लेकिन किन्हीं कारणवश मैं वहां पहुंच नहीं पाया।
वहीं केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं युवा सेवाएं और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि गोबिंद सागर झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी की शुरूआत हुई है और यह कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि वाटर स्पोर्ट्स शुरू होने से पूरे क्षेत्र को लाभ होगा, स्थानीय युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जिससे पूरे क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि आएगी। उन्होंने कहा कि वाटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ चुल्हड़ी से पैराग्लाइडिंग को भी मंजूरी मिल चुकी है। मुझे उम्मीद है कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र बीड़-बिलिंग की तरह की साहसिक खेलों का नए डेस्टिनेशन बनकर विश्व मानचित्र पर उभरेगा। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बधाई दी।
इससे पूर्व उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है, जिसके पीछे बहुत से लोगों ने दिन-रात मेहनत की है। उन्होंने कहा कि अंदरौली में एथनोबोटेनिकल पार्क भी लोकार्पित कर दिया गया है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यहां पर पैरा सेलिंग व पैरा मोटर जैसे साहसिक खेलों को भी शुरू किया जाएगा, जिसका ट्रायल चल रहा है।
इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने पंचायती राज विभाग की सतत् विकास लक्ष्यों का स्थानीयकरण पुस्तिका का विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जन संपर्क विभाग से संबद्ध पूर्वी कला मंच के कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृति प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर जिप अध्यक्ष नीलम कुमारी, उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरेसम लाल शर्मा, विजय शर्मा, मास्टर रमेश शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा प्रभारी रामपाल भट्टी, प्रीतम डढवाल, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग नरेश धीमान, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी विभाग जीएस राणा, डीएफओ मृत्युंजय माधव, संयुक्त निदेशक पंचायती राज विभाग सतीश शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार कश्यप सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!